वृद्धाश्रम की आवश्यकता क्यों??

आजकल देखा जाये तो हर दूसरे शहर में एक वृद्धाश्रम होता है। जिस तरह बाल आश्रम जरुरत मंद बच्चों को पनाह देता है वैसे ही वृद्धाश्रम घर से निकले गए असहाय वृद्ध जनों को पनाह देता है। इन बुज़ुर्गो की हालात के ज़िम्मेदार और कोई नही अपितु उनके बच्चे ही होते है जिन्हें प्यार से हर परिस्तिथि में पाला होता है वे ही माँ बाप को वृद्धाश्रम का रास्ता दिखा देते है। ये परिणाम है भारतीय समाज का पश्चिमी सभ्यता की ओर बढ़ने का।हम आधुनिकता के नाम पर अपनी संस्कृति और संस्कारो को इतना पीछे छोड़ रहे है की इन्सानियत कही न कही खोती जा रही है।माँ बाप हमे बिना किसी स्वार्थ के पालते है बड़ा कार्टर है और हमसे केवल एक ही आशा रखते है की हम बड़े होकर उनकी लाठी बनेंगे और उनको बुढ़ापे में सहारा देंगे। लेकिन आजकल कुछ लोगो की स्वार्थता तो देखिये एक बार सारी संपत्ति मिल जाने पर अपने माँ बाप को ही त्याग डेटर है उन्हें बोझ समझने लगते है और घर से बेदखल कर देते है। जिनको समाज या सम्मान का दर होता है जो लोग ऐसा नही कर पाते वे अपने माँ बाप से अलग रहने लगते है और उन्हें अकेला छोड़ देते है। आजकल फादर्स डे और मदर्स डे का बहुत चलन है। लेकिन लोग इन दोनों दिवसो को 75% लोग केवल सोशल मीडिया पर ही मानते है और असल ज़िन्दगी में माँ बाप को कोई तवाज़्ज़ो नही देते है।  मैंने कई बार सुना है की यदि हर बहु अपने सास ससुर में अपने माँ बाप की छवि देखे तो ऐसी नोबत ही न आये। इस बात से मुझे एक घटना याद आ गयी लगभग एक महीना पहले मेरी बुआ जी के ससुर जी का देहांत हो गया। मै जब बुआ जी से मिली तो उन्होंने कहा- मुझे बहुत चाहते थे, कहते थे की तू ही मेरी बहु है बाकि सब कचरा है। जब मेने उनकी बाकि तीन बहुओ से अलग अलग उनके ससुर जी के बारे में पूछा तो उन सब का यही जबाब था की- मुझे बहुत चाहते थे, कहते थे की तू ही मेरी बहु है बाकि सब कचरा है।
तब मेरी समझ में आया की दादाजी बहुत समझदार थे। जिस तरह उन्होंने सभी के साथ एक प्यार भरा बंधन बांध के रखा था वो उनके मरने के बाद भी नही टूटा।यदि बुज़ुर्ग यही रास्ता अपना ले तो सारे वृद्धाश्रमो में ताला लग जायेगा।
- शिवांगी पुरोहित।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

my 1st blog

माय लाइफ माय चॉइस